trendingNow12108927
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

दांतों के पीलेपन से चाहिए छुटकारा तो घर में रखी इन 3 चीजों से करें सफाई

Home Remedies For yellow Teeth: रोज ब्रश करने के बावजूद पीले हो गए हैं दांत तो इसे दोबारा चमकाने के लिए यहां बताए गए घरेलू उपाय आपके बहुत काम आ सकते हैं. कारगर होने के साथ ही यह उपाय बहुत किफायती भी है.

दांतों के पीलेपन से चाहिए छुटकारा तो घर में रखी इन 3 चीजों से करें सफाई
Stop
Sharda singh|Updated: Feb 13, 2024, 10:04 PM IST

दांतों का पीलापन बहुत आम समस्या है. लेकिन इसके कारण कई बार बहुत ही शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है. कई बार पीले दांतो के कारण हंसी का पात्र भी बनना पड़ जाता है. क्योंकि ज्यादातर लोग यही समझते हैं कि ठीक से ब्रश ना करने से ही दांत पीले पड़ने लगते हैं, लेकिन इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं.

यदि आपके दांत रोजाना ब्रश करने के बावजूद काले पड़ रहे हैं, तो इसका कारण आपके सिगरेट पीने की आदत या चाय, कॉफी और सोड ड्रिंक्स का ज्यादा सेवन भी हो सकता है. वैसे तो आप अपने पीले दांतों की सफाई डेंटिस्ट के पास जाकर आसानी से करवा सकते हैं, लेकिन यदि आप कोई नेचुरल उपाय तलाश रहे हैं तो इन चीजों को ट्राई कर सकते हैं-

केला का छिलका

फल की तरह केले का छिलका भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. ऐसे में आप इसका इस्तेमाल दांतों की चमक को बरकरार रखने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए आपको केवल इसके छिलके से दांतों को रगड़ना है. ऐसा करने कैविटी की समस्या भी दूर हो जाती है.

सरसो का तेल+ नमक

दांतों को साफ करने के लिए सरसों का तेल और नमक का इस्तेमाल पुराने समय से होता आ रहा है. इसकी मदद से आप दांतों के पीलेपन की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए हफ्ते में एक बार इस मिश्रण से दांत रगड़े.  कुछ ही दिनों में आपको असर नजर आने लगेगा.
 
इन बातों का रखें ध्यान

दांतों को पीला होने से बचाने के लिए इसे नियमित ब्रश करने के साथ हर बार खाना खाने के बाद कुल्ला जरूर करें. इसके साथ ही रात में सोते समय ब्रश करना ना भूलें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}